अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

अगर कफ-कोल्ड से परेशान हैं तो रोज चंद मिनट करें ये योगासन, बीमारी छू भी नहीं पाएगी

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम चल रहा है तो ऐसे में सर्दी और कोल्ड होना आम बात है। अमूमन हर कोई इससे परेशान रहता है। इससे निजात पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि कफ और कोल्ड को सिर्फ दवाइयों से ठीक किया जा सकता है या कोई दुसरे तरीके से, जैसे- रोज बेहद गर्म तासीर वाली चीजें खाना आदि। अगर देखा जाए तो इनसे सर्दी और कोल्ड की दिक्कत दूर तो हो जाती है लेकिन ऐसे में शरीर के दुसरे हिस्सों में फर्क पड़ता है, जैसे पेट में एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे आसान योगासन के बारे में बताएंगे जिनसे शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी और आप सर्दी और कोल्ड से दूर रहेंगे। ये योगासन केवल बीमारी का मैनेजमेंट ही नहीं बल्कि उसका इलाज भी हैं। इसके आलावा इन आसान योगासनों के बारे में एक और खास बात यह है कि ये योगासन साइनस जैसी गंभीर समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

पढ़ें- सूर्य नमस्कार से सेहत होगी खूबसूरत, जानें लाभ और सावधानियां

मृत्स्यासन यानी फिश पोज-

इस आसन में सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद चेस्ट और नेक को ऊपर की तरफ खींचे। सीने का बल हाथ की कोहनियों पर टिकाते हुए हाथ के पंजो को हिप्स के नीचे दबा लें। यह योगासन आपके गले कंधे, सिर और स्वांस नली को ठीक करने का काम करता है। इसके साथ ही गले से संबंधित रोग आपसे दूर रहेंगे। इस आसन को एक बार में केवल  3 से 4 बार ही करें, इससे ज्यादा न करें। लेकिन इसको करते वक्त कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें, जैसे आपकी नेक में कोई समस्या न होने पाए। पहले थोड़ी-थोड़ी देर के लिए इसकी प्रैक्टिस करें और मसल्स जब इसके लिए तैयार हो जाएं तभी इसके सेट्स करना शुरू करें।

पढ़ें- अपने आप को दें केवल 40 मिनट और जिंदगी बनाएं खुशहाल

विपरिता करणी आसान यानी लेग-अप द वॉल-पोज-

ये आसन आपको बहुत पसंद आनेवाला है। क्योंकि इसमें बिना किसी खास एफर्ट के आपको बेहद खास फायदे होनेवाले हैं। तो आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैर दीवार के सहारे ऊपर की तरफ एकदम स्ट्रेट कर लें। अपने हिप्स एरिया को दीवार से सटाने का प्रयास करें। अब अपने हाथ रिलैक्सिंग पोजिशन में सिर के दोनों तरफ रखकर लेट जाएं... है ना मजेदार? यह आसन आपके ब्लड फ्लो को हेड के तरफ इंप्रूव करता है। तनाव दूर करने में मददगार है क्योंकि इसे करने से दिमाग को शांति मिलती है। इसे करने से कमर दर्द और सिर दर्द में आराम मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

हर दिन फिट रहने के लिए अपनाएं ये योगासन और प्राणायाम

योग से शरीर को बनाएं सुरक्षित, सही फायदे के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।